08 अप्रैल 2024

How can I apply for PAN card online myself?: मैं खुद पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकता हूं? A to X process

New Pan Card Apply 2024: A to Z process 


इसमें आपको 2024 NSDL WEBSITE के माध्यम से भारत में पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। Steps by Steps  बनाए रखें।

पहले शुरू करें: 

  • पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड को 300 KB से कम PDF बनाकर अपने फोन या कंप्यूटर में रखे)
  • जन्मतिथि का प्रमाण (आधार कार्ड को 300 KB से कम PDF बनाकर अपने फोन या कंप्यूटर में रखे)
  • पासपोर्ट आकार का फोटो (आप अपना फोटो 50KB से कम साइज)
  • हस्ताक्षर (आप अपना Sognature 50KB से कम साइज)
  • अपना आधार नंबर और आधार से लिंक मोबाइल नंबर वाले फोन के साथ में रखे।


Step:1

  1. नीचे दिए गए Important Links के नीचे Apply के सामने Click Here पर क्लिक करें
  2. New Pan CArd अप्लाई के लिए New Pan - Inidan Citizen (Form 49A) को सेलेक्ट करें
  3. Category* के नीचे .....Please Select.... पर क्लिक करें
  4. खुद के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो "NDIVIDUAL" पर क्लिक करें

Step:2 

  • Applicant information के नीचे आना हैं
  • Title* के नीचे ......Select.....पर क्लिक करना हैं 
  • आप अपने हैं से सलेक्ट करेंगे 
  • जैसे लड़का हैं तो Shri को सेलेक्ट करेंगे 
  • अगर आप लड़की है तो Kumari सलेक्ट करेंगे (आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर लीजिए)
  • Last Name/Surname* के नीचे बॉक्स में आप अपना नाम के लास्ट नाम डाले 
  • First Name के नीचे अपना नाम का  पहला नाम डाले
  • Middle Name के नीचे बॉक्स में अपना नाम के दूसरा नाम डाले
  • Date of Birth/Incorporation/Formation (DD/MM/YYYY)* के बॉक्स के नीचे अपना जन्म दिन डाले जो आपके डॉक्यूमेंट पर हैं
  • Email ID* के नीचे बॉक्स में अपना ईमेल आईडी डाले
  • Mobile Number* के नीचे बॉक्स में अपना मोबाइल नम्बर डाले
  • नीचे दिए गए ✅बॉक्स को टिक करे
  • नीचे आपको captcha Code के नीचे एक कोड दिखता होगा उससे खाली बॉक्स में जैसे है वैसे ही डाल दे
    • For Example👉R8S5K (आपमे दूसरे कोड दिखाई देगा जो आप में दिखाई दे वही डालना हैं)
  • Submit पर क्लिक करें 


Step:3

  • सबमिट करने के बाद आपको Token Number जनरेट हो जायेगा आपको अपना Token Number को नोट या स्क्रीन शॉट करके रख लेना हैं
  • Continue with PAN Application Form पर क्लिक करें


Step:4

    • आप अपने पैन कार्ड पर Signature और Photo चाहते हैं तो  Submit scanned images e-Sign को सेलेक्ट करना हैं
    • Whether Physical PAN Card is required? के नीचे Yes Fees Applicable को सेलेक्ट करें
    • Enter AADHAAR last four digits. के नीचे खाली बॉक्स में में अपने आधार का लास्ट के 4 Digit Number डाले
    • Gender (Only for individual)* के नीचे  Please Select के नीचे बॉक्स में आप अपना लिंग सेलेक्ट करना है 
      • For Example 
      • लड़का👉🏻Male 
      • लड़की👉🏻Female
    • Details of Parents (Applicable only for Individual applicants) के नीचे आना है
    • Detals Mother is a single parent and you wish to apply for PAN  by furnishing the name of your mother only ? की बॉक्स को No को टिक करे (आपके पिता का नाम रहेगा पैन कार्ड पर)
    • Father's Last Nmae / Surname* के नीचे बॉक्स में  अपना पिता का लास्ट नाम डालना है
    • Fatehr's First Name  के नीचे बॉक्स में अपना पिता के पहला नाम डाले
    • Father's Middle Name के नीचे बॉक्स में अपना पिता का दूसरा नाम डाले 
    • Parents name to be printed on theh PAn Card के नीचे Father's Name को सेलेक्ट करें (आपके पिता का नाम छपेगा पैन कार्ड पर)
    • ऊपर के दाई साइड में Save Draft दिखेगा उस पर क्लिक करें 
    • Next पर क्लिक करें 


    Step:5

    • Source of Income के नीचे आपका इनकम कहा से हैं उससे सलेक्ट करें 
    • अगर आपका No Income है तो ✅No Income को टिक करें
    • Address for Communication* के नीचे  Please tick as applicable के नीचे Residence को सेलेक्ट करें (आप स्थानीय निवासी हैं)
    • Residence Address के नीचे
    • Flat/Room/Door/Block No. के नीचे बॉक्स में अपना Flat or Ward No. डाले
    • Name of Premises/Building/Viallage के नीचे बॉक्स में अपना Village डालें 
    • Road/Street/Lane/Post Office के नीचे बॉक्स में अपना पोस्ट ऑफिस डालें
    • Area/Locality/Sub-Division के नीचे बॉक्स में अपना थाना डाले सकते हैं
    • Town/City/District के नीचे बॉक्स में अपना जिला का नाम डालें
    • Country Name में अपना देश (For Example👉🏻India)
    • State/Union Territory के नीचे अपना राज्य को सेलेक्ट करें
    • Pin Code के नीचे बॉक्स में अपना एरिया का पिन कोड डालें जो आपके डॉक्यूमेंट पर हैं
    • Office Address में अगर आपके ऑफिस का पता भी है तो दे सकते हैं नही तो छोर भी सकते हैं 
    • Telephone Number & Email ID details* के नीचे Country code (ISD code*) को सेलेक्ट करें 
      • जैसे India (91) को सेलेक्ट करें 
    • Telephone/Mobile Number के नीचे बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें
    • Email ID के नीचे बॉक्स में अपना ईमेल आईडी डाले
    • Representative Assessee के नीचे बॉक्स में अपना Appointing Representative Assessee? को सेलेक्ट करे (अगर आपका Age 18 से ज्यादा है तो No को सेलेक्ट करें)
    • ऊपर में दाई ओर Save Draft पर क्लिक करें
    • सबसे नीचे Next पर क्लिक करें


    Step:6 

    • Area Code, AO type and Range code* के नीचे ऑटोमेटिक fillup हो जाता हैं अगर ऑटोमैटिक fillup नही होता हैं तो 
    • For help on AO code, select from the following के नीचे India को टिक करें
    • State के नीचे बॉक्स में अपना राज्य सलेक्ट करें
    • City के नीचे बॉक्स में अपना जिला को सलेक्ट करें
    • Fetch पर क्लीक करें 
    • एडिशनल Description के नीचे आप को अपना एरिया दिखाई देगा आप को अपने एरिया कोड को सेलेक्ट करना हैं
    • ऊपर के दाई साइड में अपन Save Draft पर क्लिक करें
    • Next पर क्लिक करें


    Step:7

    • Documents submitted as Proof of Identify (POI), Proof of Address (POA) and  Proof of Date of Birth (DOB)* के नीचे आना हैं
    • I/We have enclosed के नीचे Proof of identity के नीचे आप अपना हिसाब से डॉक्यूमेंट सलेक्ट करे सकते हैं 
    • For Example AADHAAR Card issued by the Unique Identification Authority of India को सलेक्ट करें
    • Proof of address के नीचे बॉक्स में अपना डॉक्यूमेंट सलेक्ट करें 
    • For Example AADHAAR Card issued by the Unique Identification Authority of India को सलेक्ट करें
    • Proof of date of birth के नीचे बॉक्स में अपना डॉक्यूमेंट सलेक्ट करें
    • For Example AADHAAR Card issued by the Unique Identification Authority of India को सलेक्ट करें
    • Declaration के नीचे I/We के खाली बॉक्स में अपना नाम डाले Himself/Herself को सेलेक्ट करें
    • Place के नीचे बॉक्स में अपना शहर का नाम डाले 
    • Upload Photo/Signature के सेक्शन में आना है
    • Upload Photo के नीचे No file selected पर क्लिक करके अपना फोटो को Upload करना है 50kb से कम होनी चाहिए
    • Upload Signature के नीचे बॉक्स में अपना सिग्नेचर को No file selected  पर क्लिक करके सिग्नेचर अपलोड करें जो 50kb से ज्यादा नहीं हो
    • Upload Supporting Documents के नीचे जो डॉक्यूमेंट्स सलेक्ट किए थे वो डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना हैं जैसे मैंने AADHAAR CARD सेलेक्ट किए थे तो No file selected पर क्लिक करके AADHAAR CARD को अपलोड करना है जो 300kb से ज्या-दा नहीं होना चाहिए
      • (अगर आप कोय दूसरा डॉक्यूमेंट्स सलेक्ट किए थे तो वो डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें)
    • ऊपर दाई साइड में Save Draft पर क्लिक करें
    • नीचे Submit पर क्लिक करें


    Step:8
    • 01-Personal Details के नीचे आना हैं
    • Enter Aadhaar first eight digits. के नीचे खाली बॉक्स में आप अपना आधार कार्ड के शुरू के 8 Digit Number डालना हैं
    • नीचे में आपको दिखी देगा Edit और Proceed (आगर आपको लगे कुछ गलती किए है तो Edit पर क्लिक करके उससे पहले सुधरेंगे उसके बाद Proceed करे)
    • अगर आपके द्वारा दिए गए सभी जानकारी सही है तो प्रोसीड पर क्लिक करें 

    Step:9

    • Online PAN Application के नीचे Mode of payment दिखाई देगा अब आप Online payment through PAYTM पर क्लिक करें
    • सबसे नीचे Left Side में आपको I agree to the terms of service को टिक करें
    • Proceed to Payment पर क्लिक करें 
    • Pay Confirm पर क्लिक करें
    • आपके सामने QR Code को स्कैन करके पेमेंट कर कसते है या अपना UPI ID या Debit Card या Netbankig से पेमेंट कर सकते है सभी मेथड सही है मैंने QR Code को स्कैन करके पेमेंट किए 
    • ऑटोमैटिक नए पेज पर आपको Redirect करेंगे आपको इससे कुछ नही करना है जैसे कैंसल या कोई अन्य बटन या टच पर क्लिक नही करेंगे 
    • Continue पर क्लिक करें

    Step:10
    • आपको नीचे एक बॉक्स दिखेगा उससे✅ टिक करना है 
    • Authenticate पर क्लिक करें
    • Continue with e-kyc पर क्लिक करें
    • OTP के सामने आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP गया होगा आपको OTP के सामने OTP डालें 
    • Submit पर क्लिक करे 

    Step:11 
    • Continue with eSign पर क्लिक करें
    • एक खाली बॉक्स दिखेगा उसे टिक करें
    • VID/Aadhaar: के सामने Enter VID/Aadhaar के बॉक्स में अपना आधार नंबर डाले
    • SEND OTP पर क्लीक करें
    • ENTER OTP के सामने एक खाली बॉक्स दिखेगा उसमे OTP डाले जो आपके मोबाइल पर गए हैं 
    • Verify OTP पर क्लिक करें

    Step:12 
    • आपका फाइनल पैन फॉर्म दिखेगा उस फॉर्म को डाउनलोड करके रख लेंगे 
    • PAN Card Form के पासवर्ड आपके Date of Birth ही रहता हैं बिना 
      • For Example my Date of Birth👉🏻 21-03-2001
      • Password👉🏻21032001

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